अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking

अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking

अंग्रेजी को कैसे सुधारे, how to improve english apeak
Improve english


अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking:हेलो दोस्तों, तो आज कि इस topic अंग्रेजी बोलने (english speaking) के लिखना (write), सुनना (listening), और बोलना (speaking) आप कैसे improve कर सकते है हम बात करे english speaking की दृष्टि से तो ये तीनो ही बहुत ही महत्वपूर्ण है, पर आज में आपको बताऊंगा की आप use अच्छे से कैसे करे।

         हम बात करते है तो english की तो ये एक common subject है, एक आदमी तभी fluent english बोल सकता है जब उसे इंग्लिश के वातावरण में रहने, सुनने, और बोलने का अनुभव प्राप्त हो, जब एक बच्चा जन्म लेता है तो सबसे पहले वातावरण को देखता है फिर धीरे-धीरे समझने की कोशिश करता है और सभी बातो को सुनकर reply करने की कोशिश है। 

जब हम लोगो को fluent english बोलते देखते है तो हैरान हो जाते है, और डरते हे की कई वह अपने पास आकर बात न कर ले, हमारा दिमाग ये तो पता कर लेता है की वह किस वस्तु के बारे में बात कर रहा है पर हमे यह मालूम नहीं हो पाता की वह उस वस्तु के बारे में क्या-क्या व्याख्या कर रहा है। 

        जब लोग संतुष्ट अँग्रेजी बोलते है और वे अपने body reaction से समझाने की कोशिश करते है कि सामने वाला व्यक्ति भी उसके body के reaction से अच्छी तरह से समझ सके। 

यदि आपके अंदर इंग्लिश सिखने का जज्बा है तो दोस्तों आप english को जीवन का हिस्सा बना लो और इसमें पूरी तहरा घुल-मिल जाओ, यह matter नहीं करता की आप अपने शुरूआती समय में आप सही बोल रहे हो या गलत बोल रहे है आप गलत भी बोल रहे हो तो उस समय आप सही बोल रहे रहो। 

       यानि आप अपने शुरूआती समय में अपने speaking communication को improve कर रहे हो, एक बच्चा अपने जन्म के starting time में अच्छे से बोल नहीं पाता, अनेको बार प्रयास करता है पर बार-बार गलतिया करता है और जैसे-जैसे बड़ा होता है बोलने लगता है। आओ जानते है english speaking को improve करने के कुश टिप्स।


अंग्रेजी को कैसे सुधारे: english listening क्षमता का विकास करना


अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking:दोस्तों इंग्लिश speaking का इसे पहला चरण कहा जायेगा तो यह गलत नहीं होगा, एक आदमी तभी reply करता है जब वह सामने वाले को अच्छे से सुनता है। 

- यदि आप सामने वाले को सुन ही नहीं पाए तो बोलोगे क्या ?, सबसे पहले ये तय करना होता है कि आप सुनोगे कहा, और कैसे सुननी अँग्रेजी की सुनने की शक्ति को improve करोगे ? 

- तो मै आपको बताना चाहता हुँ कि यदि आपने कहि कोचिंग institute join कर रखा है तो आप ऐसे लोगो के पास जाकर बैठे जो इंग्लिश में अच्छे से बात करते हो, और अपना पूरा ध्यान लगा के सुनो, उनके words को सुनो और उनकी body के reaction को देखो। 

- यदि आपने कोई  institute join नहीं कर रखा है तो आप youtube के videos की सहायता ले सकते हो, youtube पर ऐसे बहुत से videos है जो आपके english listening समता को improve करेँगे। इनसे आपको सबसे बड़ा profit ये है कि आप एक लाइन को बार-बार repeat करके सुन सकते है पर ध्यान रहे जब आपके अंदर किसी भी प्रकार के thought आये तो उन सभी को english में ही समझे। 

अंग्रेजी को कैसे सुधारे: बोलने की शक्ति को बढ़ाये 


अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking:ये english बोलने का दूसरा चरण है कि बात कैसे करे, और किससे करे, सबसे पहले में बताना चाहता हुँ कि आप बात स्वयं से करे, और खुद से सवाल करे, खुद से विचार करके जबाब दे, ऐसे बहुत से लोग है जो कहते है हम थोड़ा-थोड़ा समझ लेते है पर बोला नहीं जाता तो यह तभी मुमकिन है जब आप routine में हो। 

-  आप किसी से बात करते हो और आपको पूरा confident है कि आप जो भी बोल रहे हो वो सब सही है चाहे आप grammar गलत ही क्यों न उसे कर रहे हो, इससे आपके दिमाग में तरह-तरह के विचार बनते है और आपको बोलने मे कोई परेशानी नहीं होती और धीरे-धीरे आप अपनी grammar भी ठीक हो जाती है पर ध्यान रहे जितना अधिक बोलोगे उतना ही महत्वपूर्ण है।


अंग्रेजी को कैसे सुधारे: पढ़ना 


अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking:पढ़ने से आपकी meanings की क्षमता बढ़ती है vocabulary ठीक होती है, daily english न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपके अंदर fluency आती है और आपको translate करना भी आसान हो जाता है reading का महत्व इस पर निर्भर करता है कि आपके सामने जो sentence है आप उसे कैसे translate करते है। 

-जब कभी हम एक paragraph पढ़ते है तो उसमे एक बड़ा sentence आने पर कठिनाई होती है, यदि आप उस sentence को दो - तीन छोटे - छोटे टुकड़ो मे बाँटकर पढ़ते है तो आपका ज्यादा परेशानी नहीं होती।           

अंग्रेजी को कैसे सुधारे: अंग्रेजी का वातावरण 


अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking:कहते हे ना अगर मन मे कोई जज्बा हो कुछ भी कर गुजरने का तो पहाड़ क्या चीज है, दोस्तों सबकुछ यही से सीखते है या किसी के साथ बात करते हुए या किसी को सुनते हुए, जी कुछ इंग्लिश के बारे में भी ऐसा है। 

- एक भारतीय हिन्दुस्थान में जन्म लेकर इस हिंदी के माहौल में हिंदी तो सिख लेता हे पर english सिखने में थोड़ी दिक्कत होती होती है, क्योंकि उसे english का पूरा माहौल नहीं मिल पाता, और जब उसे किसी जॉब या business के लिये english की आवश्यकता होती है, तो वह इंग्लिश सिखने के लिए काफी struggle करता है। 

- youtube पर videos देखता है फिर भी अच्छे से नहीं सिख पाता, पता हे क्यू, क्योंकि जहाँ वह रहता है वहाँ का वातावरण english के अनुकूल नहीं होता, उससे कोई बात करने वाला नहीं होता, पर जहाँ वातावरण इंग्लिश का मिलता है, वहाँ अच्छे english बोलते है।

अंग्रेजी को कैसे सुधारे: अभ्यास कैसे करे  


अंग्रेजी को कैसे सुधारे / how to improve english speaking:अभ्यास करने के कई तरीके है यदि आप शुरुआती level पर हो तो स्वंय ही अभ्यास करे, या आप थोड़ी बोलने लगे तो आप कही tourist place पर जाकर किसी अंग्रेज से बात करे। 

- आपका जितना अभ्यास होगा, आपको english को समझने में उतना ही कम समय लगेगा, आप सुबह से लेकर शाम तक जितनी भी चीजे आपके आस-पास देखते है उन सभी को english में बोलने की कोशिश करे और दिमाग में नए thought बनाये, उससे आपके दिमाग के सोचने की क्षमता बड़ेगी और  आपकी इंग्लिश मे काफी improve होगा।      




Read also :-

Good Night Shayari

Good Evening Shayari

Broken Heart Shayari   





           
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box